5 सवाल जिनका विज्ञान के पास कोई जवाब नहीं है!

हम आधुनिक विज्ञान के युग में रह रहे हैं, और हमारे जीवन में लगभग सब कुछ अब विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर निर्भर करता है। और यही हम अपने ब्रह्मांड के सभी सवालों के विज्ञान और जीवन के उत्तर की उम्मीद करते हैं! वैसे तो विज्ञान बहुत कुछ जानता है, लेकिन विज्ञान कई सवालों के जवाब नहीं खोज पाया है, या वैज्ञानिक उसे खोज नहीं पाए हैं! यह लेख उन पांच  सवालों पर चर्चा करता है जिनका वर्तमान विज्ञान जवाब नहीं दे सकता है। इस तरह के हजारों और सवाल हैं, लेकिन अब मैंने उनमें से 3 के साथ शुरुआत की। भविष्य में, इसका उत्तर विज्ञान को खोजने के लिए हो सकता है, या यदि आप सत्य को पा सकते हैं तो कौन जानता है!

Science

हम क्यों सोते हैं?

लोग अपने जीवन का लगभग तीन-तिहाई समय के लिए सोते हैं। सिर्फ इंसान ही नहीं, जहाँ तक हम जानते हैं, इस ग्रह पर जितने भी जीव हैं, उन्हें वस्तुतः सोने की ज़रूरत है। नींद आना आपको मानसिक बना सकता है और अंत में आपको मार भी सकता है। लेकिन अगर आप विज्ञान से पूछते हैं, “हम क्यों सोते हैं?” – जवाब विज्ञान के लिए नहीं है!हालांकि, इस बात पर कई सिद्धांत हैं कि हम क्यों सोते हैं, या यह क्यों आवश्यक है, और कई वैज्ञानिक खुद को कई सिद्धांतों पर विश्वास नहीं करते हैं। हो सकता है कि मस्तिष्क के एक दिन सीखने के बाद कुछ आराम की आवश्यकता हो ताकि यह फिर से ठीक से काम कर सके या शायद मस्तिष्क आपको इसे करने के लिए मजबूर करे क्योंकि यह आपके मस्तिष्क के लिए आवश्यक है। कई वैज्ञानिकों के अनुसार, जब हम सोते हैं तो हमारा अधिकांश मस्तिष्क ऑफ़लाइन हो जाता है।
लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि जब एक चूहा सो जाता है, तो मस्तिष्क में अभी भी उन न्यूरॉन्स में गतिविधि होती है जो कूदने पर सक्रिय होते हैं। फिर से, विज्ञान ने कुछ लोगों को भी पाया है जो बिना नींद के भी स्वस्थ रह सकते हैं। तो आप समझ सकते हैं कि हम क्यों सोते हैं, इस सवाल का जवाब देना बहुत मुश्किल हो सकता है! भविष्य के विज्ञान का जवाब हो सकता है!

why do we sleep

सौरमंडल में ग्रहों की कुल संख्या कितनी है?

यह पूछे जाने पर कि हमारे सौरमंडल में कितने ग्रह हैं? – जवाब खड़ा होगा; 8! बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून। रुको, लेकिन हम कम समय में गिर गए हैं सौर मंडल में 5 ग्रह हैं! इस सूची में प्लूटो कहाँ है? खैर, Relentley प्लूटो के सौर मंडल की ग्रह सदस्यता को रद्द कर दिया गया है।

चूंकि प्लूटो अब सौर मंडल में एक ग्रह नहीं है, इसलिए हम जानते हैं कि वैज्ञानिकों के विभिन्न कारकों के आधार पर हमारे सौर मंडल में ग्रहों की संख्या बदल रही है। अगर हम कहें कि हमारे सौर मंडल में 3 ग्रह हैं, तो उत्तर सही नहीं होगा। वास्तव में, हमारे सौर मंडल के अधिकांश हिस्सों की खोज अभी तक नहीं हुई है।
जहां तक ​​सूर्य और बुध का भाग है, भाग बहुत चमकीला है और नेप्च्यून का उत्तरार्द्ध अधिक गहरा है, इसलिए इन भागों में कुछ नया खोजना बहुत कठिन काम है जहां हम बहुत कुछ नहीं देख सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि कई खगोलविदों के अनुसार, हमारे सौर मंडल में एक और सूर्य है, हां यह मजेदार नहीं है। इसलिए विज्ञान अभी तक सौर मंडल में ग्रहों की कुल संख्या को नहीं जानता है!

Total numbers of planet in universe

क्या वास्तव में एलियंस हैं?

अभी तक वैज्ञानिक पृथ्वी के अलावा किसी भी ग्रह पर जीवन का पता नहीं लगा पाए हैं। कई वैज्ञानिकों के अनुसार, हम इस पूरे ब्रह्मांड में एकमात्र बुद्धिमान प्राणी हैं। लेकिन बात बहुत पेचीदा है, क्योंकि ब्रह्मांड हमारी कल्पना से बहुत बड़ा है और यह हर पल बड़ा होता जा रहा है। अन्य वैज्ञानिकों के अनुसार, किसी भी तरह से पृथ्वी जीवन का एकमात्र स्रोत नहीं हो सकती है। उनके अनुसार, कम से कम 3 बिलियन रहने योग्य ग्रह हैं और वे केवल हमारी आकाशगंगा में स्थित हैं।
तो सोचिए कि एलियंस के लिए कितने अवसर हैं। लेकिन एलियंस, बहुत दूर, हमारे पास पृथ्वी पर मौजूद जानवरों के सटीक उत्तर के बारे में नहीं जानते हैं। विज्ञान अभी तक नहीं जानता है कि ये अलग-अलग वातावरण में अलग-अलग जानवर कैसे रहते हैं। कई चरम वातावरणों में भी कितने जीव लाखों वर्षों से रह रहे हैं, जहाँ मनुष्य 5 सेकंड भी जीवित नहीं रह सकते हैं।
तो आप समझते हैं, जहां हम अपने ही ग्रह के प्राणियों के बारे में सही विचार नहीं रखते हैं, वेनेगर में एलियंस के साथ मिलना, जानना और बातचीत करना कितना मुश्किल है।

Are Aliens Really There?

जीवन की शुरुआत कैसे हुई?

इस दुनिया में पहली बार जीवन कैसे आया? – यह वैज्ञानिकों के लिए सबसे रहस्यमयी सवाल है। एक प्रकार के अणु से कोशिकाएं कैसे होती हैं और वहां क्या रहता है? संक्षिप्त उत्तर यह है कि हम यह नहीं जानते कि यह कैसे बनाया गया था। कुछ मिलियन साल पहले, एलियंस ने कुछ सूक्ष्म जीवों को पृथ्वी पर छोड़ दिया था और आज वे एक पूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बन गए हैं। कई लोग मानते हैं कि जीवन का पहला तत्व धूमकेतु से आया था।
कई वैज्ञानिकों के अनुसार, जीवन जैविक विज्ञान की एक सामान्य प्रक्रिया है, यदि किसी ग्रह में हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन आदि जैसे जीवन-निर्वाह तत्वों की पर्याप्त मात्रा है, और यदि उचित रासायनिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, तो जीवन हो सकता है। यह रासायनिक प्रतिक्रिया धीरे-धीरे सेल की दीवारों और डीएनए का निर्माण करती है और इस तरह जीवन का निर्माण करती है। वैज्ञानिक अभी तक प्रयोगशाला में इस विषय के साथ प्रयोग कर रहे हैं, और उम्मीद है कि एक बार वे सही उत्तर खोजने में सक्षम होंगे।

How did life begin?

कैंसर से छुटकारा पाना कैसे संभव है?

कई वैज्ञानिकों को संदेह है कि क्या हम कभी भी सभी प्रकार के कैंसर का इलाज कर पाएंगे। हालांकि, जैसे-जैसे साल बीतते हैं, हम बीमारी को बेहतर तरीके से जानते हैं, जिससे बेहतर सेवाएं प्रदान करना संभव हो जाता है। शायद हम पूरी तरह से कैंसर से छुटकारा नहीं पा सकते, लेकिन हम कैंसर से लड़ सकते हैं और जीवित रह सकते हैं। भविष्य में कैंसर से छुटकारा पाना संभव हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है!

तो ये कुछ सवाल थे, जिनके जवाब अभी तक विज्ञान नहीं जानता है। इसलिए यदि आप अभी उनसे जवाब चाहते हैं, तो अफसोस कि वे उन्हें नहीं पा सके। हालाँकि, यदि आप में से कोई भी उत्तर जानता है, तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं।

Sharing is caring!

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top