Dark Web क्या है- लोग वहां क्यों जाना चाहते हैं?

Dark Net: लोग वहां क्यों जाना चाहते हैं? क्या यह वास्तव में अवैध है? – लोगों की डार्क नेट या डार्क वेब पर बहुत अधिक उत्सुकता है , और अब आप इस शब्द के साथ इंटरनेट पर टीवी समाचार, समाचार पत्र और लेख देख रहे होंगे। इंटरनेट वास्तव में एक दिलचस्प जगह है, और कई लोग कहते हैं कि इंटरनेट के इस अध्याय पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, हम अक्सर इसे देखने में रुचि रखते हैं। ईमानदारी से इस मामले में मेरी अपनी रुचि कम से कम नहीं है, और उस दिलचस्पी से मैंने कई पूछताछ की, जहां मैं कुछ सवालों के स्पष्ट जवाब के साथ आया!
तो, क्या डार्क नेट वास्तव में हैकर्स के लिए स्वर्ग है? क्या आप वास्तव में वहां जो कुछ भी चाहते हैं, कर सकते हैं या NSA या FBI वहां बैठे हैं जो आपकी गतिविधि की निगरानी कर रहे हैं? क्या यह वास्तव में अवैध है? इतने सारे लोग इस निषिद्ध पते पर क्यों जाना चाहते हैं? – यदि आप एक सच्चे टेक प्रेमी हैं, तो इन सवालों का जवाब किसी सोने की खान को खोजने से कम नहीं है। इस लेख में मैंने पूरे मुद्दे को स्पष्ट रूप से कवर करने की कोशिश की है।

Dark web

Dark Web क्या है ?

डार्क नेट या डार्क वेब को समझने के लिए, पहली चीज़ जिसे ” अदृश्य वेब ” समझना है – आप जानते हैं, इंटरनेट के दो भाग हैं, सरफेस वेब या दृश्यमान वेब और दूसरा है अदृश्य वेब। आपको जानकर हैरानी हो सकती है, इंटरनेट पर बड़ी मात्रा में डेटा वास्तव में सर्च इंजन द्वारा नहीं देखा जाता है । आप साधारण URL या .com डोमेन दर्ज करके भी उस URL को दर्ज नहीं कर सकते। यदि आप इंटरनेट पर इन छिपे हुए डेटा के बारे में बात करते हैं, तो इसका जवाब विज़िबल वेब की तुलना में हजारों गुना बड़ा होगा। हालाँकि, इस संबंध में, मैंने पहले इस लेख में बहुत सारे ज्ञान साझा किए हैं, अब मुख्य बिंदु पर वापस आते हैं। तो एक शब्द में, हमारे पास इंटरनेट के उस हिस्से तक सीधी पहुंच नहीं है और सर्च इंजन उस डेटा को इंडेक्स भी नहीं कर सकते, इसे अदृश्य वेब कहा जाता है।
अब सवाल यह है कि अदृश्य वेब का डार्क वेब से कितना लेना-देना है? देखें, इनविजिबल वेब इंटरनेट का वह पूरा क्षेत्र है जिसे आसानी से या किसी भी तरह से एक्सेस नहीं किया जा सकता है, और डार्क वेब भी छिपा हुआ है, इसलिए डार्क नेट इस अदृश्य वेब का एक छोटा सा हिस्सा है। हालाँकि दोनों चीजें लगभग समान हैं, उनके बीच मतभेद हैं। यदि आप कोई भी डेटा Google ड्राइव में डालते हैं, तो निश्चित रूप से कोई भी खोज इंजन इसे अनुक्रमणित करने में सक्षम नहीं होगा, या कोई भी इसे लिंक के साथ एक्सेस करने में सक्षम होगा, जब तक कि किसी को भी इसकी अनुमति नहीं है। तो यहां आपका डेटा इनविजिबल वेब में है। लेकिन अब, मान लीजिए कि आपने एक साइट बनाई है जहाँ विशेष पते और विशेष वेब ब्राउज़र दर्ज करने की आवश्यकता है, और यदि आप कुछ अवैध कर रहे हैं, तो यह वास्तव में अदृश्य वेब के भीतर है लेकिन यह डार्क नेट के अनुभाग में जाता है।

Dark web मूल रूप से dark net का एक छोटा सा खंड है जहां विभिन्न प्रकार की अवैध गतिविधियां की जाती हैं।

अवैध मादक पदार्थों की तस्करी, अवैध हथियार बिक्री, किसी व्यक्ति को मारने के लिए हिटमैन को काम पर रखना, या यहां तक ​​कि साइबर क्रिमिनल या ब्लैक हैट हैकर्स के लिए यहां काम करना। इसलिए अगर हम वैधता या अवैधता के बारे में बात कर रहे हैं, तो ईविल वेब या डीप वेब को वैध होना चाहिए, यदि इसका बुरा पक्ष छोड़ दिया जाता है, तो आपकी गोपनीयता की रक्षा करने के लिए सबसे अच्छी जगह यह डीप वेब है। लेकिन डार्क वेब पूरी तरह से अवैध है! हालांकि, क्या वहां जाना गैरकानूनी है? आइए निम्नलिखित पैराग्राफ से उत्तर खोजने की कोशिश करें।

Dark Net में प्रवेश कैसे संभव है?

इस लेख को पढ़ना, इसका मतलब है कि आप जानते हैं, Google खोज या कोई भी सरफेस वेब सर्च इंजन डार्क वेब तक नहीं पहुंच पाएगा। इसलिए गलती से डार्क वेब में आने का कोई मौका नहीं है, जब तक कि मैं खुद वहां पहुंचने की कोशिश न करूं। डार्क वेब आमतौर पर विशेष प्रोटोकॉल का उपयोग करके एक्सेस किया जाता है, जहां डीप वेब अक्सर सर्फेस वेब के समान होता है, लेकिन एक्सेस की आवश्यकता हो सकती है (उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड)। ट्रेडिशनल URL टाइप करके डार्क नेट को अब सामान्य ब्राउजर से एक्सेस नहीं किया जा सकता है, आपको इस क्षेत्र को एक्सेस करने के लिए एक विशेष वेब ब्राउजर क्लाइंट का उपयोग करना होगा, और कई लोग “अनियन राउटर” नाम भी जानते हैं, जिसे टॉर ब्राउजर कहा जाता है।
Tor Browser मूल रूप से दो काम करता है: पहले आपको या किसी भी उपयोगकर्ता को Dark Web के साथ Deep Web सबसेट नेटवर्क से कनेक्ट करें, और दूसरी तरफ दुनिया भर के विभिन्न सर्वरों से अपने कनेक्शन को क्रॉस-कनेक्ट करें और प्रत्येक भाग एन्क्रिप्ट किया गया है और एन्क्रिप्शन विधि का उपयोग करके मुख्य सर्वर पर भेजा गया है। यह प्रक्रिया आपकी आईडी को छिपा देगी, जो डार्कनेट की कुंजी है।
लेकिन ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं: सबसे पहले, आपने डार्क वेब पर जाने के लिए टोर ब्राउज़र डाउनलोड किया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ अवैध करने की योजना बना रहे हैं, यह ब्राउज़र पूरी तरह से वैध है, पुलिस इसे डाउनलोड या इंस्टॉल करके आपको नहीं ले जाएगी। बहुत से लोग टोर नेटवर्क पर वीपीएन हैंएक विकल्प के रूप में उपयोग करके आपकी गोपनीयता की रक्षा करता है। और इस मामले में यह एक बहुत ही आवश्यक उपकरण है। दूसरे, आप टोर का उपयोग कर रहे हैं, यह गारंटी नहीं देता है कि आप का पता नहीं लगाया जा सकता है। हालाँकि इस टूल का उपयोग करना आपके लिए ट्रेस करना बहुत मुश्किल होगा, लेकिन यह असंभव के अलावा कुछ भी नहीं है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस टूल को डाउनलोड करना या इसका उपयोग करना निश्चित रूप से अवैध नहीं है, क्योंकि कई लोग कहते हैं कि टॉर का उपयोग करना अवैध है, या यह नहीं है। आप निश्चित रूप से, इसे डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं, बस मामले में। लेकिन ऐसा तब होता है जब यह अवैध होना शुरू हो जाता है, जब आप डार्क वेब में प्रवेश करते हैं और कोई भी अवैध गतिविधि करते हैं। तब तक, यह पूरी तरह से वैध उपकरण है। उम्मीद है, मैं समझता हूं।

Dark Web का उपयोग कौन करता है और क्यों?

यदि व्यक्ति में देखा जाए, तो पूरा डार्क वेब अवैध नहीं है। हां, यह एक बहुत ही सुरक्षित जगह है, किसी वेबसाइट या आगंतुक की वेबसाइट के विवरणों का पता लगाना बहुत कठिन है जो इसे होस्ट करता है, और इसीलिए यहां अवैध चैट बॉक्स बनाए जाते हैं। लेकिन अगर यह दूसरा रास्ता दिखता है, तो डार्क नेट उस बुरे को महसूस नहीं करता है। आपराधिक समाचार संवाददाताओं के बारे में सोचें, जिन्हें अक्सर विभिन्न अपराधियों के साथ समाचार को कवर करने और उनके बीच डेटा का आदान-प्रदान करने के लिए बातचीत करनी होती है, जिसके लिए सर्फेस वेब कभी भी सुरक्षित नहीं होता है, इस मामले में डार्क वेब उनके लिए एक बहुत ही सुरक्षित स्थान है।
एक उदाहरण के रूप में सिल्क रोड माना जा सकता है, सिल्क रोड डार्क नेट का सबसे बड़ा बाजार स्थान था जो 21 वीं में बंद हुआ। इस बाजार में अवैध दवाओं की बिक्री पूरी तरह से कानून से बाहर है, लेकिन रोजमर्रा के काम की वस्तुओं की भी बिक्री होती है, जिनमें कोई अवैधता नहीं है। हालाँकि यह वर्तमान में बंद है, लेकिन इसे बंद करने से पहले $ 5 बिलियन से अधिक का माल बेचा गया था। वास्तव में, आप डार्क नेट में क्या कर रहे हैं, इसके आधार पर, आपको वैध या अमान्य माना जाता है। यदि आप सिल्क रोड मार्केट से बिटकॉइन हैंकुछ अवैध सामान खरीदकर या अवैध छवि या दस्तावेज़ को एक्सेस करने की कोशिश कर रहा है जो सार्वजनिक हो गया है। लेकिन अगर आप डार्क नेट का उपयोग करते हैं जब कोई पत्रकार आपके स्रोत से संपर्क करता है या आपकी गोपनीयता से समझौता नहीं किया जाता है, तो यह अवैध नहीं है।

Sharing is caring!

1 thought on “Dark Web क्या है- लोग वहां क्यों जाना चाहते हैं?”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top