Podcast क्या है? पॉडकास्ट की लोकप्रियता क्यों बढ़ रही है?

समय के साथ लोगों की रुचियां बदली हैं। एक अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1 मिलियन लोग हर महीने Podcast सुनते हैं। कई लोगों के लिए आज की पोस्ट बहुत खास है जो यह नहीं जानते कि पॉडकास्ट क्या है, क्यों पॉडकास्ट इतनी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। अगर आप जानना चाहते हैं कि Podcast क्या है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

Podcast

Podcast क्या है?

Podcast दो शब्दों से बना है। Apple के लोकप्रिय Portable Music Device “iPod” से “Pod” और “Broadcast” से “Cast”। दोनों को एक साथ मिलाकर “Podcast” बनाया गया था। ब्रिटिश सूचना प्रौद्योगिकीविद्, पत्रकार, लेखक और प्रसारक Ben hammersley ने गार्जियन पत्रिका के एक लेख में “Podcast” शब्द का इस्तेमाल किया था।

Podcast एक प्रकार का Audio show या श्रृंखला है जिसे किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस पर कभी भी या किसी भी परिस्थिति में सुना जा सकता है। इसलिए Podcast फ़ाइलों को Facebook और Youtube पर भी अपलोड किया जा सकता है।

दूसरे शब्दों में, मान लीजिए कि आप एक Digital Marketer हैं। Digital Marketing के बारे में आपका ज्ञान बहुत अच्छा है। अब आप इस ज्ञान को अपने ऑनलाइन Visitors / Followers / श्रोताओं के साथ साझा करना चाहते हैं। यानी एक Podcast एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने दर्शकों की Connectivity को Audio voice के जरिए बढ़ा सकते हैं।

Podcast एक विशिष्ट विषय से बना है। कई Podcast एक ही विषय पर श्रृंखला के रूप में बनाए जाते हैं। पहले रेडियो मनोरंजन या समाचार के मुख्य स्रोतों में से एक था, लेकिन आजकल, Technology के क्षेत्र में रेडियो के स्थान पर पॉडकास्ट का उद्भव बहुत ही आशाजनक है। रेडियो कार्यक्रम के लिए एक विशिष्ट स्टूडियो और एक टीम वर्क की आवश्यकता होती है, लेकिन पॉडकास्ट के लिए आप अपने निजी कमरे का उपयोग स्टूडियो के रूप में कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसे Single या कुछ टीम वर्क पर कर सकते हैं।

पॉडकास्ट E-Learning और साहित्य को बढ़ावा देने में सबसे प्रभावी होगा। Podcast बनाने के लिए आपको Audio, Video Editing, Audio Mixing सहित विभिन्न Digital Media जोड़तोड़ पर विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

Must Read:

Podcast के लाभ(Benefits of Podcast)

Podcast का मुख्य लाभ यह है कि यह छोटा और आसान है और Podcast User कहीं जाने या घर पर कुछ करने के लिए अपनी पसंदीदा चीजों के बारे में सुन सकते हैं। वर्तमान में, यह Podcast इंटरनेट पर किसी भी चीज़ की तुलना में अधिक लोकप्रिय है। पॉडकास्ट को कम समय में आसानी से सीखा जा सकता है।

Podcast का एक और लाभ यह है कि आप पॉडकास्ट के माध्यम से कहीं भी, कभी भी प्रोग्राम बना या सुन सकते हैं। यह सुविधा रेडियो तकनीक से पॉडकास्ट को विशिष्ट और अद्वितीय बनाती है। Podcast मनोरंजन या शैक्षिक साधनों द्वारा पहुँचा जा सकता है। आप किसी एक विशिष्ट विषय पर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला को बढ़ावा दे सकते हैं।

Podcasting आपके व्यक्तित्व को दर्शकों तक पहुंचाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इसके अलावा अभिव्यक्ति का एक बहुत स्वतंत्र साधन एक Podcast है जहां आप Contents को बढ़ावा देने के लिए अधिकतम स्वतंत्रता का आनंद ले सकते हैं। Podcast के साथ आप जो चाहते हैं उसे सुन सकते हैं और जो भी आप चाहते हैं उसे सुन सकते हैं, जिसका अर्थ है कि दोनों के लिए अंतहीन स्वतंत्रता है।

Podcast की लोकप्रियता क्यों बढ़ रही है?

लोग लगातार विभिन्न कार्यों में व्यस्त हैं। इसलिए TV Channel देखने के लिए या रेडियो सुनने के लिए समय निकालना अक्सर आपकी इच्छा के बावजूद भी नहीं होता है। Podcast को सुनने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता नहीं है। साथ ही कोई भी काम किया जा सकता है। Podcast को किसी भी डिवाइस से आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। इसे सुनने के लिए किसी विशेष समय की आवश्यकता नहीं होती है।

रेडियो पर कोई भी कार्यक्रम इतने विशिष्ट समय पर नहीं मिलते है। तो आपको रेडियो सुनने के लिए उस समय का इंतजार करना होगा। पॉडकास्ट को आप कभी भी सुन सकते हैं। एक बार Download होने के बाद, जब आप इसे सुनना चाहते हैं, तो आप सुन सकते हैं। यही कारण है कि Podcast दिनों-दिन लोकप्रिय हो रहा है। हर साल मासिक पॉडकास्ट श्रोताओं की संख्या 20% से 20% तक बढ़ रही है। Podcast Audience शिक्षित परिवार के सदस्य हैं। वे Podcast अधिक सुनते हैं जो Ads free या कम विज्ञापन-मुक्त हैं।

एक समय टीवी चैनल वीडियो देखने का एकमात्र जरिया था। लेकिन YouTube ने विभिन्न Video sharing sites जैसे टीवी चैनलों पर कब्जा कर लिया है। Podcast भी रेडियो की जगह लेने वाला है।

पॉडकास्ट के लिए भी यही सच है। एक समय में, विज्ञापनदाता केवल विज्ञापन के लिए टीवी चैनलों पर निर्भर थे। लेकिन अब YouTube पर टीवी चैनलों, विभिन्न सोशल मीडिया साइटों में बहुत सारे विज्ञापन हैं। सभी कंपनियां अपने उत्पादों की डिजिटल मार्केटिंग करती हैं।
पॉडकास्ट साइट बहुत लोकप्रिय होने पर विज्ञापनदाता विज्ञापन देंगे। वर्तमान में, ई-कॉमर्स व्यवसाय बहुत खराब स्थिति में है। ई-कॉमर्स व्यापारी उत्पादों को बेचने के लिए संबद्ध कमीशन का भुगतान करते हैं। वेबसाइट, सोशल मीडिया, यूट्यूब के माध्यम से उत्पाद का प्रचार, उत्पाद को खरीदने के लिए खरीदार को दिलचस्पी देता है। आने वाले दिनों में, ई-कॉमर्स व्यापारी पॉडकास्ट में अपने उत्पाद खरीदारों को पेश करेंगे। तो यह पॉडकास्ट पर एक नज़र लेने का समय है। यह एक दिन में एक बिलियन डॉलर का उद्योग होगा।

Sharing is caring!

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top